रानीबाग -भवाली डबल लेन पुल तैयार, जाम से मिलेगी मुक्ति, कब शुरू होगा ट्रैफिक किसी के पास जवाब नहीं!

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी एसकेटी डॉट कॉम

हल्द्वानी से पर्वतीय क्षेत्र को जाने वाला महत्वपूर्ण मार्ग काठगोदाम भवाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर रानी बाग के समीप बन रहा 2 लेन का पुल बनकर तैयार हो चुका है उम्मीद की जा रही है कि लोगों को जान से लगने वाली परेशानी से मुक्ति मिलेगी और पर्वतीय क्षेत्रों से आने वाले वाहनों को को भी शहर में एंट्री होने में देरी नहीं लगेगी लेकिन यह पुल जनता को कब समर्पित होगा इसके बारे में किसी के पास कोई जवाब नहीं है

उत्तराखंड के लोगों के लिए एक सुखद खबर सामने आ रही है। हल्द्वानी से अल्मोड़ा को जाेड़ने वाला रानीबाग में गौला नदी के ऊपर डबल लेन पुल का निर्माण कार्य आखिरकार पूरा हो चुका है।

haldwani rani bagh double lane bridge ready
इस काम को पूरा होने में 4 महीने अधिक लगे। यह काम शुरुआती अनुबंध के हिसाब से इस साल अप्रैल में पूरा होना था। लेकिन कुछ वजहों से समय-सीमा को बढ़ाया जाता रहा और अब अगस्त में यह पुल तैयार हो गया है। वर्तमान में पुल का काम लगभग पूरा हो चुका है। रंगाई-पुताई अंतिम चरण में है। लेकिन पुल का शुभारंभ किस तारीख को होगा, इसका जवाब किसी के पास नहीं।

लोड टेस्टिंग और थर्ड पार्टी के माध्यम से परीक्षण कराने को लेकर भी मामला अटका हुआ है। जल्द ही सारी चीजें चरणबद्ध तरीके से पूरी होंगी। दरअसल रानीबाग के सिंगल लेन पुल के पुराना होने की वजह से लोक निर्माण विभाग हल्द्वानी भवाली खंड ने बगल में डबल लेन पुल बनाने का प्रस्ताव तैयार किया था। जिसे वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद हिलवेज कंस्ट्रक्शन कंपनी को निर्माण की जिम्मेदारी मिली।नवंबर 2020 में काम की शुरुआत हुई। तब विभाग का कहना था कि कंपनी अप्रैल 2022 तक काम पूरा कर देगी। वहीं अक्टूबर 2021 में आपदा के कारण पुराने पुल का संपर्क मार्ग ध्वस्त हो गया।

जिस वजह से नए पुल का काम कुछ दिन रूकना पड़ा था। जिस वजह से ठेकेदार का समय और बढ़ा दिया गया। पहले जून फिर जुलाई और बाद में अगस्त में डबल लेन पुल को चालू करने की बात कही गई थी। जहां एक ओर अप्रैल में पुल आवाजाही के लिए खुलना था वहीं साढ़े तीन माह ज्यादा बीतने के बाद भी पुल जनता को समर्पित होने की तारीख फिलहाल तय नहीं हो पाई।

शुभारंभ का दिन गुणवत्ता परीक्षण पर टिकी हुई है। ईई लोनिवि मदन मोहन पुंडीर ने बताया कि पुल का निर्माण पूर्ण हो चुका है। थर्ड पार्टी के माध्यम से पुल की टेस्टिंग होनी बाकी है। टेस्टिंग के बाद तारीख तय होगी और पुल का उद्घाटन होगा जिसके बाद rani bagh double lane bridge से वाहन चलने लगेंगे।

Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.