त्योहारों के लिए खास ट्रेन चलाएगा रेलवे, दिवाली और छठ के लिए तैयारी

ख़बर शेयर करें



त्योहारों के सीजन में ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। भारतीय रेलवे ने दिवाली और छठ में होने वाली भीड़ को देखते हुए 32 और स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है, ताकि यात्रियों को आने-जाने में परेशानी ना हो। इस तरह त्योहार के देखते हुए रेलवे की ओर से कुल 211 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं, जो 2561 फेरे पूरे करेंगी। पहले से 179 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। ये ट्रेनें रेलवे मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ेंगी।


दिवाली और छठ पर दिल्ली से लाखों लोग अगले कुछ दिनों तक ट्रेन में सफर करेंगे। ऐसे में त्योहारों को देखते हुए रेलवे ने 15-20 लाख अतिरिक्त सीटों का बंदोबस्त किया है। साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए सोमवार से रेलवे स्टेशनों पर टेंट लगने शुरू हो गए हैं। स्टेशन पर होने वाली भीड़ के मद्देनजर रेलवे ने यात्रियों की सहूलियत के लिए टेंट लगाना शुरू कर दिया है।


इसके अलावा शुक्रवार तक यात्रियों के लिए स्पेशल काउंटर, शौचालय, बैठने की जगह, सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की जाएगी। अब तक की जानकारी के मुताबिक, दिवाली और छठ पूजा में होने वाली भीड़ को देखते हुए उत्तर रेलवे की ओर से कुल 70 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। ये रेलगाड़ियां दोनों तरफ से कुल 771 फेरे लगाएंगी, जिनमें करीब 12 लाख लोग सफर कर सकेंगे।

वहीं, 62 स्पेशल ट्रेनें पूर्व के राज्यों के लिए चलाई जा रही हैं।
अधिकारियों के मुताबिक, इस बार दिवाली एवं छठ को ध्यान में रखते हुए अभी से नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली एवं आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर खास इंतजाम किए जा रहे हैं। यहां से बिहार एवं उत्तर प्रदेश के लिए ज्यादातर रेलगाड़ियां चलती हैं। यहां पर यात्रियों के टिकट लेने के लिए काउंटर लगाए जा रहे हैं।

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.