कार्यवाही@ हलद्वानी – 61 गिल्ट सागौन, खैर बरामद, तस्कर गाली गलौज कर मौके से भागा

ख़बर शेयर करें

हलद्वानी एसकेटी डॉटकॉम

वन विभाग की विभिन्न प्रभावों में अवैध रूप से पेड़ों के कटान के मामले आते रहते हैं विगत दिवस रामनगर तराई पश्चिमी वन प्रभाग के अंतर्गत बड़ी मात्रा में पेड़ों के कटान के बाद अब भाखड़ा रेंज के अंतर्गत ग्राम आनंदपुर में एक तस्कर के घर से विभिन्न प्रजाति के 61 लकड़ी के गिल्ट बरामद हुए।

वन विभाग को सूचना मिली कि आनंदपुर के एक घर में अवैध रूप से काटे गए शीशम खैर और यूकेलिप्टस के कॉल 61 गिल्ट बरामद हो गए पूछताछ करने पर आनंदपुर निवासी कन्नेदर सिंह दरमवाल टीम के साथ बदतमीजी करने लगा और गाली गलौच पर उतारू हो गया इसके बाद वह मौके से फरार हो गया।

मिली जानकारी के अनुसार मुखबिर की सूचना पर भाखड़ा वन क्षेत्राधिकारी तुनजा परिहार वन दरोगा कैलाश चन्द्र तिवारी, तेजराम टम्टा, दीप चन्द्र आर्या, विपिन चन्द्र पड़लिया, किशन सिह बिष्ट, हीरा सिंह विष्ट, मोहन चन्द्र पन्त व बीट अधिकारी किशन सिंह सनवाल,शंकर सिंह निखुर्पा व वन दरोगा विरेन्द्र सिह परिहार आनंनदपुर में कानेन्दर सिंह दरम्वाल के घऱ पर छापा मारा, तो घर के आंगन में छप्पर के आस-पास खैर,शीशम,सागौन व यूके लिप्टस की ताजी कटी हुई लकड़ी बरामद हुई ।


विभाग के अनुसार यह लकड़ी आरक्षित वन क्षेत्र से चोरी कर काटी गयी है तथा जिसमें प्रतिबन्धित प्रजाति की भी लकड़ी है। जब टीम ने कानेंदर सिंह दरम्वाल से इसमामले में पूछताछ की उसने टीम के साथ गाली गलौच शुरू कर दी। इससे सरकारी काम में बाध डाली। इसके बाद कानेंदर सिंह मौके से भाग गया ।
बरामद लकड़ी टीम ने कब्जे में ले लिया और वन रक्षक चौकी आनन्दपुर में रखवाया दिया गया। बरामद लकड़ी में शीशम के 22, खैर के 8 अदद, सागौन की 3 बल्ली, यूकेलिप्टिस की 28 गिल्टे शामिल हैं ।


भाखड़ा वन रेंज के दरोगा दिनेश चन्द्र आर्या की तहरीर पर पुलिस ने आरक्षित वन क्षेत्र से बेशकीमती लकडत्री के कटान और उसकी चोरी के अलावा वन विभाग की टीम के काम में बाधा डालने के आरोप में कानेंद्र सिंह दरम्वाल के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.