वन स्टेशन वन स्टाल योजना के तहत काठगोदाम में शिवालिक प्रोडक्ट की ओर आकर्षित हुए लोग

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी /काठगोदाम एसकेटी डॉट कॉम

पूर्वोत्तर रेलवे की महत्वाकांक्षी योजना वन स्टेशन वन स्टोन स्कीम के तहत काठगोदाम रेलवे स्टेशन पर शिवालिक हर्बल का स्टाल लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहा है.

इस स्टाल में थारू जनजाति लोगों द्वारा बनाई गई टोकरियो के अलावा हर्बल उत्पाद लोगों की पसंदीदा आइटम बने हुए हैं.. स्टाल के पहले ही दिन लोग यहां पर प्रोडक्ट मे रुचि दिखा रहे हैं तथा इनकी खरीदारी करने लगे हैं. इनके द्वारा बनाई गई हैंडीक्राफ्ट वस्तुओं को स्टेशन पर आने जाने वाले लोग बड़ी उत्सुकता से देख रहे हैं इनकी खरीदारी में रुचि लेते हुए क्राफ्ट कला को बढ़ावा देने की दिशा में अपना योगदान भी दे रहे हैं

रेलवे द्वारा दिया गया अनुमति पत्र

पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा एक योजना चलाई जा रही है जिसे वन स्टेशन वन स्टाल का नाम दिया गया है.जिसके तहत वह अपने रेलवे स्टेशन में इस तरह की उत्पादों बढ़ा देने के लिए स्टॉल लगाने की अनुमति दे रहे हैं. जिसके तहत 15 दिन के लिए शिवालिक हर्बल को काठगोदाम स्टेशन पर अनुमति दी गई है.

शिवालिक हर्बल के सचिव अमर सिंह नेगी ने बताया कि उनके स्टाल में थारू जनजाति लोगों द्वारा तैयार की गई हथकरघा वस्तुएं जिनमें टोकरिया समेत कई अन्य उत्पाद रखे हैं. इस स्टाल के माध्यम से जनजाति के लोगों की आजीविका को बेहतर तरीके से संवर्धन करने की योजना है.

इस स्टाल में खादी ग्रामोद्योग खादी इंडिया के द्वारा अप्रूव्ड कई अन्य उत्पाद भी रखे गए हैं इन उत्पादों को भी लोग बड़ी गहरी रुचि से देख रहे हैं ऐसे उत्पादों में किसी भी तरह के दुष्प्रभाव अथवा साइड इफेक्ट नहीं पाए जाते हैं.

उधम सिंह नगर जिले के रुद्रपुर के गोविंद नगर में शिवालिक हर्बल अपने उत्पादों को खादी ग्रामोद्योग के लाइसेंस के अंतर्गत नियमों का पालन करते हुए तैयार कर रहा है. इन उत्पादों को क्रय करने में स्थानीय लोग भी रुचि लेते रहते हैं

गौरतलब हैं की राज्य कार्यालय, खादी और ग्रामोद्योग आयोग, देहरादून (उत्तराखंड) के अंतर्गत एक खादी संस्था और एक प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) इकाई द्वारा ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ योजना के तहत स्थानीय खादी और ग्रामोद्योग उत्पादो को प्रोत्साहन देने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे मंडल इज्जतनगर के अंतर्गत काठगोदाम तथा रुद्रपुर रेलवे स्टेशन पर 15 दिवसीय उत्पादों की प्रदर्शनी और बिक्री का आज दिनाक 23.जुलाई से शुभारम्भ किया गया है. इस अवसर पर स्टेशन अधीक्षक श्री नीरज कुमार, मुख्य वाणिज्य निरीक्षक, श्री मुकेश कुमार, संस्था के मंत्री श्री मनोज कुमार व अध्यक्ष श्री विजय गर्ग, बहु उदेदशीय प्रशिक्षण केंद्र, खादी और ग्रामोद्योग, हल्द्वानी के कार्यकारी, श्री नवीन कुमार शेट्टी, और चैतन्य मौनाल्य एवम कृषी सेवा समिति-कुमायूं मौन पालन क्लस्टर के सचिव, श्री संजय जोशी एवम अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे.

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.