यहां ₹6 की प्लास्टिक से बन रहा 1 लीटर तेल, ₹70 पेट्रोल

Ad
ख़बर शेयर करें

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में सरकार ने दिवाली के पहले काफी राहत दी है, फिर भी महंगे तेल की कीमतों ने लोगों का बजट बिगाड़ रखा है. वहीं प्लास्टिक के कचरे ने पर्यावरण का संतुलन बिगाड़ रखा है. ऐसे में बिहार में एक ऐसा प्लांट लगाया गया है, जिसमें प्लास्टिक कचरे से पेट्रोल बनाया जाएगा.जानकारी के मुताबिक इस मशीन में 6 रुपये की प्लास्टिक का कचरा डालने पर एक लीटर फ्यूल बनाया जा सकता है. इस पेट्रोल और डीजल 70 रुपये तक में बेचा जाएगा. इस मशीन को बिहार के मुजफ्फरपुर में लगाया जा रहा है.

हर दिन बनेगा 150 लीटर तक डीजल
प्लास्टिक कचरे को फ्यूल में बदलने वाले इस प्लांट में हर रोज 130 लीटर पेट्रोल या 150 लीटर डीजल तक बनाया जा सकता है. इसे बनाने में 200 किलो प्लास्टिक कचरे का इस्तेमाल किया जाएंगा. यह प्लांट बनने के बाद बिहार पहला राज्य होगा, जहां प्लास्टिक कचरे से पेट्रोलियम बनाया जाएगा.

कैसे बनता है कचरे से पेट्रोल

प्लास्टिक कचरे से पेट्रोल बनाने के लिए सबसे पहले कचरे को ब्यूटेन में बदला जाएगा. इस प्रोसेस में ब्यूटेन को आइसो ऑक्टेन में बदला जाएगा. जिसके बाद अलग-अलग प्रेशर और तापमान से आइसो ऑक्टेन को डीजल और पेट्रोल में बदला जाता है. 400 डिग्री सेल्सियस तापमान पर डीजल और 800 डिग्री तापमान पर पेट्रोल का निर्माण होगा. इस पूरे प्रोसेस में करीब आठ घंटे का समय लगता है.

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *