भानियावाला से ऋषिकेश के बीच बनेगी एलिवेटेड रोड, कटेंगे 3500 पेड़

ख़बर शेयर करें




देहरादून से जुड़नी वाली एक और सड़क को बेहतर बनाने की कवायद शुरु हो गई है। भानियावाला से ऋषिकेश के बीच की सड़क को फोरलेन बनाने की कवायद हो रही है। इस सड़क के बन जाने के बाद इस मार्ग पर पड़ने वाला सात मोड़ वाला हिस्सा भी खत्म हो जाएगा और सीधी सड़क मिलेगी। इस मार्ग पर एलिवेटेड रोड भी बनेगी जिससे जंगली जानवरों का खतरा खत्म हो जाएगा।


मीडिया में प्रकाशित समाचारों के मुताबिक भानियावाला से ऋषिकेश तक की सड़क को फोरलेन बनाने के लिए डीपीआर का काम पूरा हो चुका है। इस योजना के लिए 800 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इसके साथ ही भूमि अधिग्रहण के लिए 300 करोड़ रुपए का खर्च होने की उम्मीद है। भूमि अधिग्रहण का काम शुरु हो चुका है।


इस मार्ग पर 5.1 किलोमीटर की एलिवेटेड रोड बनाई जाएगी। ये सड़क सिंगल पिलर एलिवेशन पर होगी। ये एलिवेशन दो हिस्सों में होगा। एक एलिवेशन भानियावाला से जॉलीग्रांट चौक तक होगा। ये एलिवेशन लगभग दो किमी का होगा। इसके बाद फिर अगला एलिवेशन रानीपोखरी से सौफुटी तक होगा। इस एलिवेशन की लंबाई तीन किमी तक का होगा। इस एलिवेशन के चलते सात मोड़ वाला हिस्सा क्रास हो जाएगा। यही नहीं इस एलिवेशन के साथ ही हाथियों के कॉरिडोर का हिस्सा भी पार करने की मजबूरी खत्म हो जाएगी। नीचे जंगली जानवरों के लिए कॉरिडोर बना दिया जाएगा।


जानकारी के मुताबिक भानियवाला फ्लाईओवर से ऋषिकेश तक की 20.6 किमी सड़क की डीपीआर बन चुकी है। इसमें रानीपोखरी में जाखन नदी पर एक पुल भी बनाया जाएगा। इस सड़क के निर्माण के लिए बड़ी संख्या में पेड़ों का कटान भी होना है।

रानीपोखरी से ऋषिकेश तक जंगल का इलाका है। इस इलाके में अमलतास, कुकाट के साथ ही अन्य कई प्रजाति के पेड़ हैं। तकरीबन 3500 पेड़ों को काटने की तैयारी है।

Ad Ad Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.