कांग्रेस की घोषणा से प्रत्येक राज्य के नागरिक को मिलेगा लाभ

ख़बर शेयर करें

प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर आपको पांच सौ रुपये या उससे कम में गैस सिलिंडर मिलने जा रहा है तो भूल जाइए। नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह की मानें तो ऐसा कुछ नहीं होने जा रहा है। पार्टी की यह घोषणा केवल आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लोगों के लिए है। वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत और पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रो. गौरव वल्लभ का कहना है कि ऐसा नहीं है, इस घोषणा का लाभ राज्य के प्रत्येक नागरिक को मिलेगा।

कांग्रेस पार्टी ने अपने 68 पेज के घोषणापत्र में चारधाम चार काम को उत्तराखंड के स्वाभिमान से जोड़ते हुए चार प्रमुख घोषणाओं को विशेषतौर पर जिक्र किया है। इनमें से एक घोषणा गैस सिलिंडर नहीं होगा पांच सौ के पार भी है। अब पार्टी की इस घोषणा पर सरकार बनने से पहले ही संशय के बादल मंडराने लगे हैं। एक इंटरव्यू में नेता प्रतिपक्ष का साफ कहना है कि सबको इस घोषणा का लाभ दिया जाना संभव ही नहीं है। यह घोषणा केवल आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए है। इसके लिए बीपीएल सर्वे से इतर अलग से सर्वे कराकर आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को चिह्नित किया जाएगा। देर रात मीडिया से हुई बातचीत में भी नेता प्रतिपक्ष प्रीतम प्रीतम सिंह ने माना किस योजना का लाभ हर किसी को बिना संभव नहीं.

वही हरीश रावत साफ तौर पर कह रहे हैं इस मुद्दे पर बहुत लंबी बातचीत के बाद यह निर्णय लिया गया था। मैं तो इसे चार सौ रुपये में देने के पक्ष में था, लेकिन फिर तय किया गया कि जब इसका लाभ सभी को दिया जाना है तो इसे पांच सौ रुपये कर दिया जाए। हम सरकार बनने पर कैबिनेट की पहली बैठक में इस पर निर्णय और वह स्वेच्छा से लेंगे। यथा यह हो सकता है कि योजना को चरणबद्ध ढंग से लागू किया जाए, लेकिन इतना स्पष्ट है कि योजना का लाभ सभी को दिया जाएगा।

Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.