सीएम धामी एवं भगत ने घर बनाने के सपने देखने वालों को दी बड़ी राहत देखें क्या है राहत

ख़बर शेयर करें

दून एसकेटी डॉट कॉम

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एवं शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत ने शहरी वएवम इससे लगते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में घर बनाने का सपना देखने वाले लोगों के सपने को साकार करने का प्रयास किया है।

सरकार द्वारा लिए गए निर्णय उसे जहां लोगों को सर्किल रेट से रजिस्ट्री कराने में बहुत कम रकम खर्च करनी पड़ेगी इसके अलावा मानचित्र बनाने में कुछ कमियों के चलते मानचित्र लटक जाते थे उनमें प्राधिकरण को अधिकार दे दिया है कि वह 25% तक मानचित्र में शिथिलीकरण कर सकते हैं इसके अलावा जिन ग्रामीण क्षेत्र महानगर योजना के अंतर्गत आते हैं वहां 1000 स्क्वायर फीट भूमि का लैंड यूज बदलने का अधिकार भी प्राधिकरण को दे दिया है।

सरकार द्वारा लिए गए निर्णयों में क्या क्या मुख्य बातें है उन्हें हम आपको विस्तार से समझाते हैं

निर्णय नंबर 1. शहरी क्षेत्रों के समान ग्रामीण क्षेत्रों में भी उप विभाजन शुल्क सर्किल रेट का 5% से घटाकर 1% कर दिया गया है. इससे ग्रामीण क्षेत्रों में मानचित्र शुल्क में भारी कटौती होगी।
निर्णय नंबर 2. मानचित्र स्वीकृत करवाने में मानकों में आंशिक कमी रह जाने के कारण जो मानचित्र स्वीकृत नहीं हो पा रहे थे, उनको पास करने के लिए, प्राधिकरण बोर्ड को मानकों में 25% तक शिथिलीकरण का अधिकार दिया गया है. इसका परिणाम यह होगा कि अधिकांश मानचित्र प्राधिकरण स्तर से ही स्वीकृत हो जाएंगे।
निर्णय नंबर 3. जिन क्षेत्रों में महा योजना लागू है उन क्षेत्रों में 10000 वर्ग मीटर तक लैंड यूज़ परिवर्तन का अधिकार प्राधिकरण बोर्ड को दिया गया, इससे भू-उपयोग परिवर्तन कराना आसान होगा।

Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *