भारत में इस स्थान पर सबसे पहले सूर्य ग्रहण खगोलीय घटना के प्रति लोगों में दिखा आकर्षण

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी/ श्रीनगर /अमृतसर एसकेटी कॉम

27 वर्ष के बाद खगोलीय अनोखी घटना को लेकर भारत के लोगों में आकर्षण देखा गया. सबसे अधिक समय का सूर्य ग्रहण भारत में इस बार लगा है. भारत में 4:12 पर शुरू हुआ यह है सूर्य ग्रहण करीब डेढ़ घंटे तक रहा.

भारत में सबसे पहले जम्मू कश्मीर में सूर्यग्रहण देखा गया सूर्य ग्रहण की खगोलीय घटना से 5 बचकर 42 मिनट तक के सूर्य पर दिखावे की संभावना है. भारत के विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग समय पर अलग-अलग स्थान पर सूर्य ग्रहण के देखे जाने की खबरें हैं अहमदाबाद में 4:38 पर पटना में 4:42 पर देखा गया वैज्ञानिक दृष्टि से यह सिर्फ एक गोली घटना है.

अमृतसर लखनऊ के अलावा कई अन्य राज्यों में यह ग्रहण देखा गया राजस्थान में भी व्यापक रूप से सूर्यग्रहण देखा गया उत्तर प्रदेश में जहां नोएडा में वहीं दिल्ली में भी दिखा. गोरखपुर में सीएम आदित्य योगी नाथ ने टेलिस्कोप के माध्यम से सूर्यग्रहण का नजारा लिया यह 2022 का आखिरी सूर्य ग्रहण है.

वैज्ञानिक दृष्टि से यह खगोलीय घटना है वैज्ञानिक मानते हैं कि इससे विकिरण से आंखों को नुकसान हो सकता है इसके अलावा धार्मिक रूप से सूर्य ग्रहण का बड़ा ही विस्तृत वर्णन किया जाता है इस दौरान पूजा स्थलों को बंद किया जाता है तथा पूजा स्थलों पर पूजा करना भोजन करना सही नहीं माना जाता है इसे सूतक माना जाता है यीशु तक माने जाने से भोजन पूजा सभी वर्जित होती है

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.