पहाड़ की स्वास्थ्य व्यवस्था पर अव्यवस्था भारी, खेत मे हुआ प्रसव, समय पर नहीं पंहुचा हेली, यहां बच्चे की मौत( देखें video)

ख़बर शेयर करें

मुनस्यारी एसकेटी डॉट कॉम

पहाड़ की स्वास्थ्य व्यवस्था में राज्य के 22 वर्ष बीतने के बाद भी बेपटरी है. प्रसव पीड़ा से कराती महिला के लिए हॉलिकॉप्टर की मांग की गई. विधायक हरीश धामी द्वारा प्रशासन से वार्ता के बाद हॉलिकॉप्टर भेजा गया लेकिन तब तक इतनी देर हो चुकी थी कि महिला को अत्यधिक प्रसव पीड़ा होने के कारण हेलीपैड के नजदीक खेत में प्रसव कराना पड़ा जहां बच्चे ने दम तोड़ दिया.

हेलीकॉप्टर समय से नहीं पहुंचा तो बच्चे की मौत हो गई लोगों ने स्वास्थ्य व्यवस्था के नाकामी पर सरकार पर आरोप लगाया ( यह वीडियो हमें प्रगति टीवी के सौजन्य से मिला है प्रगति टीवी का आभार )

मामला मुंसारी ब्लॉक के पातो गांव का है जहां एक महिला को प्रसव पीड़ा हुई आशा कार्यकत्रियों द्वारा जब देखा कि बच्चा उल्टा फंसा हुआ है तो उसने घर में डिलीवरी कराने असमर्थता व्यक्त कर दी. जिसके बाद तुरंत विधायक हरीश धामी से संपर्क किया गया और उनसे इसे पिथौरागढ़ जिला अस्पताल में भेजने के लिए हॉलिकॉप्टर की मांग की गई विधायक ने इस संबंध में जिला प्रशासन और शासन वार्ता की तो हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराया गया.

पिथौरागढ़ से पातो गांव के लिए होली के ऊपर उड़ा ही था कि इससे पहले प्रसव पीड़ा में व्यथित महिला ने बच्चे को जन्म दे दिया आई आशा कार्यकर्ती ने बताया कि था उन्होंने अत्यधिक प्रसव पीड़ा के बीच बच्चे को बचाने की भरपूर कोशिश की लेकिन वह बच्चे को बचाने पाई महिला की स्थिति खराब होने पर आए हेलीकॉप्टर से उसे जिला अस्पताल ले जाया गया उसका उपचार चल रहा है

आशा कार्यकर्ती ने कहा कि अगर होलीकाप्टर समय से आ जाता और महिला को बड़े अस्पताल में उपचार मिल जाता तो शायद बच्चे की भी जान बचाई जा सकती थी. शासन प्रशासन पर स्थानी महिलाओं और कार्यकर्ताओं ने लापरवाही बरतने और व्यवस्थाएं ग्रामीण क्षेत्र तक नहीं करने का आरोप लगाया

Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.