अब देहरादून से चंडीगढ़ का आसान होगा सफर, लगेंगे सिर्फ दो घंटे

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड की अन्य पड़ोसी राज्यों से रोड कनेक्टिविटी लगातार बेहतर बनाया जा रहा है। इसी क्रम में अब देहरादून से चंडीगढ़ तक की रोड कनेक्टविटी को और बेहतर करने की कोशिश शुरु हो गई है।


राज्य के मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने इस संबंध में काम शुरु कर दिया है। सीएस ने एसएचएआई (NHAI) के अधिकारियों को देहरादून – चंडीगढ़ नेशनल हाईवे को एलाइनमेंट पर फिर से काम करने का निर्देश जारी किया है। इससे सड़क मार्ग की दूरी को कम करने में मदद मिलेगी।


आपको बता दें कि मौजूदा वक्त में देहरादून से चंडीगढ़ जाने के लिए पावंटा होते हुए जाने पर लगभग 169 किमी की सफर तय करना पड़ता है। इस दूरी को तय करने में लगभग तीन से साढ़े तीन घंटे लग ही जाते हैं।


नए सिरे से इस सड़क का एलाइनमेंट किया जाए तो ये दूरी न सिर्फ कम होगी बल्कि सफर में लगने वाला समय भी कम होगा। इसके नए एलाइनमेंट के बाद देहरादून से चंडीगढ़ के बीच का सफर तकरीबन दो घंटे का रह जाएगा। मुख्य सचिव ने एनएचएआई के सचिव से इस संबंध में कार्रवाई करने के लिए कहा है।

वहीं सीएस ने एनएचएआई के तहत प्रदेश में बन रहे विभिन्न रोड प्रोजेक्ट्स की समीक्षा की। उन्होंने दिल्ली-देहरादून, मसूरी-पांवटा साहिब, नजीबाबाद-जसपुर, हरिद्वार- हल्द्वानी, हल्द्वानी-नगीना और देहरादून रिंग रोड सहित सहारनपुर बाइपास, खटीमा बाइपास और हरिद्वार बाइपास, गदरपुर बाइपास जैसे प्रोजेक्ट्स की प्रगति की भी जानकारी ली है।
आपको बता दें कि देहरादून से दो बड़े मार्गों का काम इस समय जारी है। एक ही देहरादून दिल्ली एक्सप्रेस वे और दूसरा देहरादून से पांवटा साहिब का मार्ग। बताया जा रहा है कि देहरादून से दिल्ली एक्सप्रेस वे का काम तीन चरणों में किया जा रहा है इसमें से दो चरण अगले साल अंत तक पूरे होने की उम्मीद है जबकि 2024 के मध्य तक ये पूरा एक्सप्रेस बन कर तैयार हो जाएगा। इसमें एलिवेटेड सड़कें, टनल, पुल बनाने का काम जारी है। वहीं पांवटा साहिब को जाने वाले मार्ग को अपग्रेड किया जा रहा है। सड़क पहले से अधिक चौड़ी की जा रही है। इसमें फॉरेस्ट क्लियरेंस मिल चुकी है।

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.