नहीं खुल पा रहे हैं कोसी बैराज के गेट, अलर्ट के बाद इस फाॅर्स को बुलाया मदद के लिए#disastermangement

ख़बर शेयर करें

अल्मोड़ा एसकेटी डॉट कॉम

पिछले तीन-चार दिनों से लगातार हो रही बारिश के बीच अल्मोड़ा कोसी नदी पर बने बैराज के पांचों गेट अचानक बंद हो गए। सिंचाई विभाग से गेट नहीं खोल पा रहे हैं जिसकी वजह से कोसी बैराज पूरी तरह से भर गया है पानी ओवरफ्लो होकर अब सड़क के ऊपर से गुजर रहा है अगर जल्दी ही गेट न खोले गए तो बैराज को भारी नुकसान होने की संभावना है अगर बैराज को नुकसान पहुंचा तो नीचे न जाने कितना और अधिक नुकसान पहुंचेगा उसका आकलन लगाना काफी मुश्किल है.

गेट न खुलने से पानी बैराज के ऊपर से होकर बह रहा है। बैराज को टूटने से बचाने के लिए सिंचाई विभाग ने आइटीबीपी से मदद मांगी है।

पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के चलते अल्मोड़ा स्थित कोसी नदी का जलस्तर बढ़ गया है। पानी का स्तर बढ़ने पर सिंचाई विभाग के कर्मचारियों ने बैराज के डिपार्चर गेट खोलने का प्रयास किया, लेकिन पांचों गेट नहीं खुल रहे हैं।


गेट न खुलने से बैराज में एकत्रित पानी ओवरफ्लो होकर ऊपर से बहने लगा है। पानी के दबाव से बैराज के टूटने का भी खतरा पैदा हो गया है। बैराज के गेट खोलने में नाकाम सिंचाई विभाग ने अब आईटीबीपी (भारत तिब्बत सीमा पुलिस) को बुलाया है।

रविवार रात से आईटीबीपी के जवान गेटों को खोलने में जुट गए हैं। जानकारों का मानना है कि यदि समय रहते गेट नहीं खुले तो बैराज के टूटने की पूरी संभावना है जिससे बड़ी जनहानि की और तबाही होने आशंका बनी हैं।

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.