उत्तराखंड के इस जिले में अब पर्यटके ले सकेंगे नौकायान और मोटर बोट का आनंद,पढ़े खबर

ख़बर शेयर करें

उधम सिंह नगर जिले के नानकमत्ता इलाके से एक बड़ी खबर सामने आ रही है जानकारी के अनुसार बता दे कि उधम सिंह नगर जनपद के गूलरभोज जलाशय के बाद अब नानक सागर जलाशय में भी प्रदेश व अन्य प्रदेश के पर्यटक मोटर बोट व नौकायन का आनंद उठा सकेंगे।नानकमत्ता के विधायक डॉ प्रेम सिंह राणा ने रविवार को नानकमत्ता नानक सागर जलाशय में वॉटर स्पोर्ट्स का शुभारम्भ किया है। जिसमें जिला साहसिक पर्यटन विभाग के माध्यम से टिहरी डेम से वॉटर स्पोर्ट्स के विशेषज्ञ टीम हाई स्पीड मोटर बोट के साथ नानकमत्ता के नानक सागर जलाशय में पर्यटकों को मोटर बोट व नोकायन का लुफ्त उठाने की सुविधा देने पहुँची है। विधायक नानकमत्ता डॉ प्रेम सिंह राणा जहां लंबे समय से गूलरभोज जलाशय की तरह नानक सागर जलाशय में भी वॉटर स्पोर्ट्स की गतिविधियों को शुरू करवाने को लेकर प्रयासरत थे। वही आखिरकार नानकमत्ता के नानक सागर डेम में साहसिक वॉटर स्पोर्ट्स का ट्रायल रूप से शुभारम्भ कर दिया गया है।

धार्मिक नगरी नानकमत्ता में स्थित प्रसिद्ध नानक सागर जलाशय में वॉटर स्पोर्ट्स शुरू होने के दौरान क्षेत्रीय विधायक डॉ प्रेम सिंह राणा ने इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से वीडियो कॉल के माध्यम से नानकमत्ता में भारत के गोवा व उत्तराखण्ड के नैनीताल, टिहरी व गूलरभोज की तर्ज पर नानकमत्ता डेम में भी वॉटर स्पोर्ट्स व एडवेंचर राइड शुरू कराने को लेकर मुख्यमंत्री धामी का आभार जताया।साथ ही सीएम धामी ने भी सीमान्त क्षेत्र के लोगो को शुभकामनाएं देते हुए आने वाले समय मे नानकमत्ता गुरुद्वारे में देश विदेश से आने वाले लोगो को नानकमत्ता में भी साहसिक पर्यटन का लुफ्त उठाने का अवसर मिलने की बात कही है।वही विधायक नानकमत्ता डॉ प्रेम सिंह राणा ने नानक सागर जलाशय में वॉटर स्पोर्ट्स शुरू करवाने हेतु मुख्यमंत्री पुष्कर धामी का आभार व्यक्त कर उम्मीद जताई कि नानक सागर जलाशय में वॉटर स्पोर्ट्स की गतिविधि शुरू हो जाने से जहाँ धार्मिक पर्यटन बढेगा साथ ही सीएम से इसके डेम के सौन्दर्यकरण व रख रखाव हेतु उचित बजट निर्गत करवाये जाने की मांग भी की है। जिस पर मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने भारत सरकार को प्रस्ताव भेज नानक सागर में वॉटर स्पोर्ट्स के माध्यम से साहसिक पर्यटन को विकसित किये जाने की बात कही है।

सीएम ने वीडियो कॉल के माध्यम से कहा कि आने वाले समय मे स्थानीय युवाओ को रोजगार के अवसर भी इस माध्यम से पैदा होंगे।विधायक नानकमत्ता ने प्रदेश सहित अन्य राज्यो के पर्यटकों से आव्हान किया कि वह लोग नानकमत्ता पहुँच धार्मिक पर्यटन के साथ नानक सागर जलाशय में विश्व स्तरीय वॉटर स्पोर्ट्स का भी लुफ्त उठाये।जबकि जिले के साहसी पर्यटन अधिकारी कीर्ति आर्य ने कहा कि ट्रायल रूप से वॉटर स्पोर्ट्स का नानकमत्ता डेम में रविवार को शुभारंभ हो चुका है।हालांकि अभी यूपी सिंचाई विभाग से इसकी आधिकारिक अनुमति नही मिल पाई है। लेकिन अनुमति की कागजी प्रक्रिया जारी है। अनुमति मिलते ही प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इसका विधिवत शुभारम्भ करेंगे।जबकि इस अवसर पर अपने परिजनों के साथ साहसिक वॉटर स्पोर्ट्स का आनंद लेने नानक सागर जलाशय पहुँचे बच्चे बेहद खुश नजर आए। बच्चो ने नानकमत्ता में वॉटर स्पोर्ट्स के शुभारम्भ पर देश के पीएम प्रदेश के सीएम व नानकमत्ता विधायक डॉक्टर प्रेम सिंह राणा का आभार व्यक्त किया कि उनके प्रयासों से नांकमत्त्ता डेम में वॉटर स्पोर्ट्स की गतिविधि शुरू हो पाई है।

उन लोगो को अब घर के पास ही मोटर बोट राइडिंग व नोकायन का लुफ्त आसानी के साथ मिल सकेगा।आपको बता दे कि नानक सागर जलाशय में स्पीड बोट का लुफ्त पर व्यक्ति 250 रुपये के हिसाब से ले सकेंगे।वही नानक सागर जलाशय में वॉटर स्पोर्ट्स के शुभारंभ के अवसर पर डॉ प्रेम सिंह राणा के साथ जिला साहसिक पर्यटन अधिकारी कीर्ति आर्य, बीजेपी जिला मंत्री भुवन जोशी, प्रदेश कार्यकारणी सदस्य वरुण अग्रवाल, अंजू देवी, विमला बिष्ट ,रेनू भंडारी, जानकी पांडे, मीनाक्षी मिश्रा ,बीजेपी मंडल अध्यक्ष नानकमत्ता ओम नारायण राणा ,महामंत्री ध्रुव राणा, मोहित अग्रवाल, ललित सिंह बोरा,कमान सिंह जेठी,राजा धामी, सरदार भगवन्त सिंह, जगदीश जोशी, उमेश अग्रवाल देवकी थापा, कंचन कांडपाल, रोशन सिंह, बलदेव सिंह बिल्ला, शिवराज बोरा आदि मौजूद रहे।

Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *