यहां पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी,रिटायर्ड ADG के घर हुई चोरी का किया खुलासा, 3 गिरफ्तार

ख़बर शेयर करें


देहरादून पुलिस को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। नेहरु कॉलोनाी पुलिस ने रिटायर्ड पुलिस अधिकारी के घर हुई चोरी का खुलासा कर दिया है। इस मामले में तीन शातिर अभियुक्तों को चोरी के माल के साथ गिरफ्तार किया है। डीआईजी एसएसपी जन्मेजय प्रभाकर खंडूरी ने चोरी का खुलासा किया।



आपको बता दें कि 21 फरवरी को रेस कोर्स निवासी रिटायर्ड एडीजी कविराज नेगी ने नेहरू कालोनी थाने में तहरीर थी जिसमे उन्होंने बताया कि 14 फरवरी को वह अपने घर में ताला लगाकर पारिवारिक विवाह समारोह में शामिल होने जयपुर गये थे। 20 फऱवरी को उनके सफाई वाले रवि ने फोन कर उनको सूचना दी कि उनके घर का ताला टूटा हुआ है। चोरी की आशंका पर इसकी सूचना पुलिस को दी गई और वापस आने पर 21 फऱवरी को उनकी तहरीर के आधार पर थाना नेहरू कॉलोनी में मुकदमा दर्ज किया गया।



घटना पॉश कालोनी में रिटायर्ड ADG के घर हुई थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए डीआईजी और एसएसपी ने अधिकारियों को तुरंत मामले की जांच के निर्देश दिए. अधिकारियों द्वारा घटनास्थल का निरीक्षण किया गया। मौके पर फोरेन्सिक टीम को बुलाकर सुबूत जुटाए गए। मामले की जांच के लिए प्रभारी निरीक्षक नेहरू कालोनी के नेतृत्व में नेहरू कालोनी पुलिस और एसओजी की संयुक्त टीम का गठन किया गया।
गठित टीम ने घटनास्थल के आस-पास के CCTV कैमरों को जांचा तो रात को घटनास्थल के आस-पास एक संदिग्ध ऑल्टो कार आती-जाती दिखायी दी। उक्त गाडी के आने जाने वाले सभी रास्तों और पैट्रोल पम्प पर लगे CCTV कैमरों की जांच की गई। तो जानकारी मिली कि घटना को अंजाम देने आऱोपी ऑल्टो कार से आए थे जो की दिल्ली के नंबर की थी। कार का नंबर DL3CBS 0571 था।

गाड़ी के फ़ास्ट टैग आई डी के संबंध में जानकारी जुटाई गई और आईडी के सर्विलांस की मदद से आरोपियों का पीछा किया गया। पुलिस टीम बादलपुर जिला गौतमबुद्ध नगर (नोयडा) पहुंची। जहां गहन सुरागरसी पतारसी करते हुए पुलिस टीमने आरोपियों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने घर से चोरी गये लाखों रुपये के सोने के आभूषण, सोने के बिस्कुट, सिक्के, चांदी के सिक्के, चाँदी और सोनें की मूर्तियों और घटना में प्रयुक्त आला नकब, एक तमंचा 315 बोर को जब्त किया। साथ ही कार को सीज किया।


आऱोपियों ने पूछताछ में बताया कि कुसुमहर उर्फ अरूण साल 2011 में थाना दिल्ली से धारा 302/392 आईपीसी में तिहाड़ जेल मे बन्द हुआ था। उसी दौरान इसका साथी रामाशंकर उर्फ पप्पू भी चोरी के मामले में जेल मे बन्द था, जहाँ पर दोनों की गहरी दोस्ती हुई। जेल से रिहा होने के बाद भी दोनों की बातचीत होती रही। लॉक डाउन मे रोजगार न मिलने पर दोनों ने देहरादून मे चोरी करने की योजना बनाई और इसी योजना के तहत 19 फऱवरी को रामाशंकर और राजकुमार दिल्ली से अपनी ऑल्टो से देहरादून आये। बताया कि कारगी चौक से इन्हें कुसुमहर उर्फ अरूण मिला जो कारगी चौक पर ड्राईवर का काम करता है। उक्त गाड़ी में CNG गैस भरवाने के लिए ये लोग रेसकोर्स शक्तिमान पैट्रोल पम्प पहुंचे। आते-जाते समय इन्होने रेस कोर्स स्थित मकान में ताला लगा देखा और चोरी की योजना बनाई। आरोपी चोरी का माल बेचने की फिराक में थे लेकिन माल बिक नहीं पाया। पुलिस टीम ने तुरंत कार्यवाही करते हुए आरोपियों को जल्द ही दबोच लिया और खुलासा किया गया। जानकारी मिली है कि अभियुक्त कुसुमहर उर्फ अरुण के विरूद्ध थाना हाजा पर मु0अ0सं0 : 65/2022 धारा : 3/25 आर्म्स एक्ट भी पंजीकृत किया गया है।


बरामदगी का विवरण-
(पीली धातु की सामग्री)
01-बिस्किट -650gm लगभग-पीली धातु, 02-कड़े/चूड़ी-16 पीली धातु, 03-चैन-3 पीली धातु, 04-ब्रेसलेट-4 पीली धातु
05-बिछुवे-4 पीली धातु, 06-झुमके-6 पीली धातु, 07-मूर्ति-3 पीली धातु, 08-सिक्के-6 पीली धातु, 09-बिस्कुट-1 पीली धातु
10-नैकलेस-2 पीली धातु ,11-चन्द्रहार-1 पीली धातु, 12-हार-2 पीली धातु, 13-मांगटीका-1 पीली धातु, 14-अंगूठी-1 पीली धातु
(सफेद धातु की सामग्री)
01-अंगूठी-2 सफेद धातु, 02-झुमके-4 सफेद धातु, 03-सिक्के-41 सफेद धातु, 04-बिस्कुट-6 सफेद धातु, 05-मूर्ति-2 सफेद धातु
06-कटोरी-2 सफेद धातु, 07-कड़ा-1 सफेद धातु, 08-पायल-2 सफेद धातु, 09-स्टैंड-1 सफेद धातु, 10-गिलास 03 सफेद धातु
11-हंस जोडा सफेद धातु
पुलिस टीम-

  1. निरीक्षक प्रदीप चौहान SHO थाना नेहरु कलोनी देहरादून
  2. निरीक्षक के0आर0पाण्डे प्रभारी एसओजी
  3. दीपक रावत व0उ0नि0 थाना नेहरू कालोनी
  4. अरुण असवाल चौकी प्रभारी नेहरू कालीन (विवेचक)
  5. उ0नि0 चिन्तामणि मैठाणी चौकी प्रभारी डिफेंस कालोनी
  6. उ0नि0 देवेश खुगशाल चौकी प्रभारी बाईपास
  7. कानि0 1462 आशीष राठी
    08.कानि0 917 विजय कुमार
  8. कानि0 1622 मुकेश कण्डारी
  9. कानि0 621 सुपर दास
    11- कानि0 हेमवती नन्दन बहुगणा थाना नेहरू कालोनी जनपद देहरादून ।
    12- कानि0 पंकज SOG, कानि0 देवेन्द्र SOG, कानि0 ललित SOG, कानि0 अरशद SOG, कानि0 किरन SOG, कां0 किरण SOG, कानि0 आशीष SOG, म0कां0 मोनिका SOG
    आरोपियों के नाम
    1.रामशंकर कुशवाहा उर्फ पप्पू पुत्र सुकई भगत निवासी गरिमा गार्डन H ब्लॉक थाना साहिबाबाद गाजियाबाद उम्र 28 वर्ष।
  10. राजकुमार उर्फ राजू नागर पुत्र मामचंद निवासी ग्राम डेरी मच्छा दादरी थाना बादलपुर जिला गौतम बुध नगर उत्तर प्रदेश उम्र 45 वर्ष
  11. कुसुमहर उर्फ अरुण पुत्र सुदेश कुमार निवासी ग्राम व पोस्ट कुचावली थाना छजलेट मुरादाबाद उत्तर प्रदेश उम्र 42 वर्ष।
    आपराधिक इतिहास अभियुक्तगण-
    अभियुक्तगणों मे से अभियुक्त रामाशंकर कुशवाहा उर्फ पप्पू के विरूद्ध थाना साहिबाबाद,जी0आर0पी0गाजियाबाद व थाना लाजपतनगर मे चोरी व आर्म्स एक्ट के मुकदमे तथा अभियुक्त राजकुमार के विरूद्ध थाना दादरी तथा थाना सूरजपुर मे आर्म्स एक्ट व चोरी के तथा अभियुक्त कुशमहर के विरूद्ध मे थाना अमानपुर पुरानी दिल्ली मे हत्या व लूट के मुकदमें पंजीकृत हैं । इसके अतिरिक्त अभियुक्तगणों के विरूद्ध पंजीकृत अन्य मुकदमों की जानकारी की जा रही है।

Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.