# chiping पेट्रोल घटतोली घोटाला – चिप लगाकर हुई घटतोली कंपनी की भी खुरापात पम्प संचालकों की सूची नहीं खाद्य विभाग को

ख़बर शेयर करें

देहरादून एसकेटी डॉट com

सावधान हो जाइए कई पेट्रोल पंपों में चिप लगी हुई है और वह इन चिपों के माध्यम से ग्राहकों की जेब पर डाका डाल रहे हैं.चिप के माध्यम से पेट्रोल की घटतोली हो रही है और पूरी कीमत के हिसाब से पेट्रोल गाड़ियों में नहीं जा रहा है

इसका खुलासा खुद तेल कंपनी ने किया है हालांकि उन्होंने इन तेल कंपनियों की सप्लाई रोकने का काम किया है लेकिन इसके बावजूद एक बड़ी खुराफात यह की है कि इन पंप संचालकों के नाम उन्होंने विभाग को नहीं दिए ताकि उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके.

गढ़वाल मंडल खाद आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि इन कंपनियों को पत्र के द्वारा सूचित करने के बावजूद उन्होंने अभी तक संबंधित कम संतानों के नाम पते नहीं दिए हैं जिससे उनके खिलाफ कार्यवाही करके लोगों होने से बचाया जा सके.

उत्तराखंड में 15 पेट्रोल पंप में चिप लगाकर घटतौली (Chipping in 15 petrol pumps in Uttarakhand) कर उपभोक्ताओं से धोखाधड़ी करने मामला सामने आया है. मामले की गंभीरता को देखते हुए संबंधित तेल कंपनियों द्वारा आरोपित 15 पेट्रोल पंपों की सप्लाई पर रोक दी गई है.

अभी इस मामले में तेल कंपनियों द्वारा कोई आधिकारिक सूची जारी कर कार्रवाई की पुष्टि नहीं की गई है. न ही तेल कम्पनियों द्वारा राज्य खाद्य विभाग को इसकी शिकायत की गई, लेकिन राज्य खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा सभी जनपदों के जिला आपूर्ति अधिकारियों को आरोपित पम्पों की जांच पड़ताल कर कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं.

मामले में हैरानी की बात यह निकल कर सामने आयी है न तो तेल कंपनियों द्वारा आरोपित पेट्रोल पंपों की सप्लाई रोकने की सूचना खाद्य आपूर्ति विभाग को दी गई है, न ही चिप लगाकर घटतौली पर कार्रवाई के लिए खाद्य विभाग से कोई पत्राचार किया गया है.

इस मामले में गढ़वाल खाद्य आपूर्ति उपायुक्त विपिन कुमार ने बताया कि इस मामले में तीन तेल कंपनियों 26 सितंबर 2022 को पत्र लिखकर पेट्रोल पंपों में चिप लगाकर घटतौली और उनकी सप्लाई रोकने के विषय में कार्यवाही की जानकारी मांगी गई है. अब तक तीनों तेल कंपनियों की ओर से इस विषय पर कोई जवाब खाद्य आपूर्ति विभाग को नहीं दिया गया है.

यह अपने आप में खेद का विषय है.से मिली जानकारी के मुताबिक, गढ़वाल क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले 7 जनपदों में देहरादून में ऋषिकेश, हरिद्वार में रुड़की और कुमाऊं परिक्षेत्र में नैनीताल, भीमताल, सितारगंज जैसे जनपदों में पेट्रोल पंप में चिप लगाकर घटतौली की लिखित शिकायतें प्राप्त हुई हैं. इस मामले में गढ़वाल खाद्य उपायुक्त विपिन कुमार ने बताया कि गढ़वाल क्षेत्र के सभी जिला आपूर्ति अधिकारियों को तत्काल ही संबंधित पेट्रोल पंप की जांच पड़ताल कर कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं.

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.