मतपत्रों का BJP के पक्ष में हो सकता है दुरुपयोग-कांग्रेस

ख़बर शेयर करें



देहरादून: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने चुनाव आयोग से शिकायत की है। उन्होंने कहा कि जैसा कि आप अवगत ही है कि वर्तमान विधानसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग द्वारा दिव्यांग, 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग एवं अशक्तजनों की सुविधा हेतु मतपत्रों की छपाई कर ऐसे मतदाताओं के घर पर जाकर मतदान की व्यवस्था सुनिश्चित की गई थी। साथ ही जो शासकीय अधिकारी और कर्मचारी चुनाव ड्यूटी पर तैनात किये गये थे, उन्हें भी डाक मतपत्रों के माध्यम से मतदान करने की सुविधा दी गई है।


अपने शिकायती पत्र में उन्हांने कहा है कि पौड़ी गढ़वाल सहित कई अन्य जनपदों से मुझ तक यह सूचना आई है कि दिव्यांग और अशक्तजनों के लिए छपवाये गये मतपत्र उन मतदाताओं तक न पहुंचकर इन मत पत्रों का दुरुपयोग भाजपा के पक्ष में किये जाने की आशंका है। जिलाधिकारी पौड़ी गढ़वाल से कई बार वार्ता करने के उपरान्त भी कोई समाधान प्राप्त नहीं हो पाया है।

उन्होंने कहा कि मतदान ड्यूटी पर तैनात कर्मियों के डाक मतपत्रों के सम्बन्ध में भी अवगत कराना है कि अभी तक कई ऐसे कर्मचारियों, जिन्होंने डाक मतपत्र हेतु आवेदन किया है, उन्हें डाक मतपत्र आवंटित नहीं किये गये हैं। साथ ही कई जनपदों से ऐसी भी शिकायत है कि ऐसे कई कर्मियों को मतपत्र प्राप्त करने के लिए जारी प्रार्थना पत्र आवंटित नहीं किये जा रहे हैं। उन्होंने मांग की है कि मतपत्रों का दुरूपयोग रोकने हेतु जिलाधिकारी पौडी गढ़वाल के साथ-साथ अन्य सभी जिलाधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किए जाएं।


साथ ही यह भी कहा है कि विश्वस्त सूत्रों से संज्ञान में आया है कि हरिद्वार जनपद में होने वाले आगामी पंचायत चुनावों मद्देनजर शासन स्तर से परिसीमन एवं आरक्षण की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश जारी किये गये हैं, जबकि प्रदेश में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया अभी समाप्त नहीं हुई है। राज्य में विधानसभा चुनावों के लिए जारी आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू है। हरिद्वार जनपद में इस प्रकार की कार्यवाही आदर्श चुनाव आचार संहिता का खुला उलंघन है।

कांग्रेस पार्टी का आपसे आग्रह है कि प्रदेश में जारी चुनाव प्रक्रिया के मद्देनजर लगाई गई आदर्श चुनाव आचार संहिता की अवधि समाप्त होने तक हरिद्वार जनपद में पंचायत चुनाव हेतु परिसीमन एवं आरक्षण की प्रक्रिया पर तुरन्त रोक लगाई जाय।मतदान भले भी हो चुका है। सभी की निगाहें 10 मार्च को आने वाले चुनाव परिणाम पर लगी हुई हैं। लेकिन, अपनी जीत के दावे कर रही कांग्रेस ने बड़ा आरोप लगाया है। कांग्रेस ने मामले की शिकायत चुनाव आयोग से की है। कांग्रेस का कहला है कि मतपत्रों को दुरुपयोग भाजपा के पक्ष में किया जा सकता है। साथ ही हरिद्वार पंचायत चुनाव की आरक्षण अधिसूचना जारी करने पर भी आपत्ति जताई।

Ad
Ad
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.